alauddin khilji कौन था? Alauddin Khilji Biography In Hindi.



अलाउद्दीन खिलजी, भारत के दक्षिणी हिस्से में अपने साम्राज्य को फैला कर उसे जित लेने वाला एक ऐसा मुस्लिम शाशक जिसे इतिहास में अछे कामों के लिए कम और बुरे कामों के लिए ज्यादा जाना जाता है । अलाउद्दीन खिलजी को किसी ने हत्यारा कहाँ तो किसी ने अनपढ़, लेकिन अलाउद्दीन खिलजी को सबने एक बहुत ही शक्तिशाली और युद्ध के लिए सफल और योग्य सेना नायक जरूर कहाँ तथा अलाउद्दीन खिलजी और पद्मावती के सम्बंध के उपर बॉलीवुड में बनी फिल्म “पद्मावत” तो आप जरूर देखे होंगे । तो चलिए जानते है अलाउद्दीन खिलजी कौन था, अलाउद्दीन खिलजी भारत कब आया था तथा अलाउद्दीन खिलजी का इतिहास जीवन परिचय ।
 

अलाउद्दीन खिलजी कौन था?


खिलजी वंश का दुसरा शासक अलाउद्दीन खिलजी जो की एक बहुत ही शक्तिशाली राजा था, जो की अपने जुनून के दम पर विजय पताका लहराता था । वे अपने ही चाचा जलालुद्दीन फिरुज खिलजी की हत्या कर उनकी राजगद्दी अपने नाम कर लिया तथा खिलजी वंश को आगे की बढ़ाते हुए उन्होंने पूरे भारत वर्ष में अपना साम्राज्य बनाया । जैसे-जैसे अलाउद्दीन खिलजी का ताकत बढ़ते गया लगे हाथ उसका साम्राज्य भी बढ़ता गया, साथ ही जिस तरह से खिलजी का ताक़त और चाहने वाले की संख्या बढ़ता गया । जिसके कारण दक्षिण के लोगो ने खिलजी के नाम पर थर-थर कांपते थे, ऐसा इसलिए क्योंकि इतिहासकारों का कहना है की अलाउद्दीन खिलजी दक्षिण के इलाकों में बहुत लुट पाट मचाया करता था ।
 

अलाउद्दीन खिलजी का जीवन परिचय(Alauddin Khilji Biography In Hindi)


अलाउद्दीन खिलजी का जन्म 1250 ईस्वी में बंगाल के लक्नौती (वीरभूम) जिले में हुआ था, तथा अलाउद्दीन खिलजी का बचपन का नाम जुना मुहाम्मद खिलजी रखा गया था । अलाउद्दीन खिलजी के पिता का नाम शाहिबुद्दीन मसूद था, अलाउद्दीन खिलजी को काला और साहित्य में बहुत प्रेम था । हलांकि अलाउद्दीन खिलजी को कभी अच्छी शिक्षा नहीं मिली लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता गया वो बहुत ही महान और शक्तिशाली योद्धा बन के सबके सामने आया । गद्दी के लालच में अलाउद्दीन खिलजी ने अपने चाचा जलालुद्धीन फिरुज खिलजी और ससुर को भी हत्या कर दिया । अलाउद्दीन खिलजी ने खुद से अपना नाम दूसरा अलेक्सजेंडर रख लिया था, तथा खिलजी को सिकंदर-ए-शाही की उपाधि दी गई ।
 

अलाउद्दीन खिलजी की कितनी पत्निया थी?


अलाउद्दीन खिलजी के तिन पत्नियों का नाम मल्लिका-ए-जहाँ, महरू और विमला देवी तथा संतान खीज खान, शादी खान, कुतुबद्दीन मुबारक शाह और शाहबुद्दीन उमर था ।

अलाउद्दीन खिलजी का साम्राज्य


अलाउद्दीन खिलजी का साम्राज्य की सुरुआत कुछ इस प्रकार हुआ था, सबसे पहले खिलजी को सुलतान जलालुद्दीन फिरुज के दरबार में आमिर-आई-तुजुक बनाया गया । 1291 में मालिक छज्जू ने सुल्तान के राज्य में विद्रोह कर दिया, इस समस्या को अलाउद्दीन खिलजी ने बहुत अच्छे से संभाला । जिसके बाद उसे कार का राज्यपाल बना दिया गया । 1292 में भिलसा में जित के बाद सुल्तान ने अलाउद्दीन खिलजी को अवध प्रान्त भी दे दिया फिर अलाउद्दीन ने सुलतान के साथ विश्वासघात कर उन्हें मार दिया और दिल्ली के सुल्तान की राजगद्दी में बिराजमान हो गया ।





Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url